IMG_366716421417874

Mata Baglamukhi (माता बगलामुखी )

IMG_366716421417874दस महाविद्याओं में बगलामुखी महाविद्या का आठवां स्थान है . हर महाविद्या अपने आप में परिपूर्ण हैं और साधकों को धर्म , अर्थ , काम और मोक्ष चारो पुरुषार्थ प्रदान करती हैं . लेकिन हर महाविद्या की अपनी खासियत होती है और बगलामुखी का प्राकट्य मूलतः स्तम्भन के लिए हुआ था . भगवान् विष्णु ने  संसार को संकट में देख माता त्रिपुरसुन्दरी की आराधना की थी जिससे माँ बगलामुखी का अवतरण हुआ  . माता करुणा . वात्सल्य से परिपूर्ण हैं और दुष्टों के लिए साक्षात् काल हैं . मेरे मानने में जब दुष्ट अपने मन के वश में होकर इंसानियत खो देते हैं तब माँ बगलामुखी उनके दुर्बुद्धि का स्तम्भन और विनाश कर आत्मस्वरूप में स्थित कर ब्रह्मज्ञान देती हैं . मंदार विद्या होकर साधकों के दुर्भाग्य को दूर कर उन्हें ऐश्वर्य पर्दान करने वाली माता बगलामुखी को मेरा कोटि कोटि नमन है .

कई लोग अज्ञान वश बगलामुखी का संधि विच्छेद कर उन्हें बगला और मुखी होने से उनके चेहरे के बगुला पक्षी ( crane faced ) समझ लेते हैं . पर असल में बगला शब्द वल्गा का अपभ्रंस है . जैसे कोई लोग लखनऊ को ‘नखलऊ’ बोल देते हैं या बगल ( side ) को ‘बलग’ . उसी तरह से मूलतः इनका नाम वल्गामुखी ही है जिसका बगुला जैसा होने से कोई सम्बन्ध नहीं है .

इनकी शक्ति बहुत ही प्रचंड है ये साधकों को अच्छी तरह पता है जो इनकी साधना करते हैं . इनके साधक का किसी भी तरह के टोने , टोटके , कृत्या और प्रबलतम तांत्रिक प्रयोग  कुछ बिगाड़ नहीं पाते . इसीलिए पारलौकिक विषयों के ज्ञाता इनकी शरण जरूर लेते हैं और जब भी मौका मिले इनकी साधना करते हैं .इनकी साधना दक्षिण और वाम मार्ग दोनों से होती हैं . सिद्धों के अनुसार दक्षिण मार्ग से इनकी साधना पूर्ण फलदाई है . मेरी यह कामना है की जीवन में आप इनकी साधना एक बार तो जरूर करें . सनातन धर्म की शक्ति का आपको फिर पता चल जायेगा और आप जान जायेंगे की इस धर्म के सनातन होने के पीछे कितनी बड़ी शक्ति है जिससे ये धरती पर युगों युगों से  विद्यमान है और रहेगा .

 

onkar kumar
I am a software enginner in an MNC with deep interest in spiritual stuffs . I have knowledge of healing such as Reiki , Prana voilet healing , Crystal healing etc .
I am Reiki Grand master , love meditation and inspire everyone to experience peaceful and blissful life .
It would be awesome if you would share your knowledge and experience . Thank you .